ओर बताओ अपने बारे मेँ

So how do you answer “Tell me about yourself”?  ओर बताओ अपने बारे मेँ for freshers:

tell me about yourself

आप अहंकारी या अधीर लगे बिना एक प्रसन्न, आत्मविश्वासी व्यक्तित्व की छवि कैसे पेश करते हैं? चलो देखते हैं।

1. सबसे पहले, अपना उत्तर तभी शुरू करें जब साक्षात्कारकर्ता पूरी तरह से बोलना बंद कर दे, और साक्षात्कारकर्ता को धन्यवाद देकर शुरुआत करें।

2. इसके बाद, अपना पूरा नाम बताएं कि आप कहां से आए हैं – अपने व्याकरण पर ध्यान दें और ‘मैं अमुक हूं’ का प्रयोग न करें। इसके बजाय, ‘मैं हूं’ या ‘मेरा नाम है’ कहें। आप जिस स्थान से हैं उसका उल्लेख करें।

3.   इसके बाद, अपनी उच्चतम योग्यता के बारे में बात करें – और विशेष रूप से इस नौकरी के लिए उपयोगी कौशल पर जोर दें।

उदाहरण के लिए: मैं जावा में प्रमाणन के साथ एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हूं, या मैं अपने विश्वविद्यालय में सर्वोच्च रैंकिंग वाला वाणिज्य स्नातक हूं और परियोजना प्रबंधन में डिप्लोमा कर रहा हूं। आप इस भाग के लिए अधिकतम 2 वाक्य लिख सकते हैं, और सुनिश्चित करें कि आप अपने बायोडाटा में सबसे अधिक प्रासंगिक, महत्वपूर्ण और वह हिस्सा शामिल करें जो जिज्ञासा पैदा करेगा।

4.   अपने प्रोजेक्ट कार्य के बारे में बताएं। आपने प्रोजेक्ट में क्या किया है, अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए आपने किन कौशलों का उपयोग किया है और यह कंपनी के लिए कैसे फायदेमंद है?

5. यदि आपने किसी कॉलेज कार्यक्रम में भाग लिया है या उसमें भाग लिया है और आपको कोई पुरस्कार या उपलब्धियां मिली हैं तो आप अपने स्व-परिचय उम्मीदवार में उनका उल्लेख कर सकते हैं।

6. आपके परिचय का अंतिम लेकिन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा, आपके कुछ शौक का उल्लेख करें।

उदाहरण के लिए: ‘अपने खाली समय के दौरान, मुझे संगीत पढ़ना और सुनना पसंद है या ऐसा कुछ, ‘मुझे यात्रा करने का शौक है और जब मैं काम नहीं कर रहा होता हूं, तो मुझे यात्रा करना या यात्रा ब्लॉग लिखना पसंद है। मैं इन दिनों संगीत भी सीख रहा हूं।

इस तरह का उत्तर बताएगा कि आपके पास एक रचनात्मक पक्ष है और आप ऐसे व्यक्ति हैं जो क्षितिज का विस्तार करना और अन्वेषण करना पसंद करते हैं।

7. सबसे कठिन हिस्सा आपके परिचय का अंत है। यद्यपि आप इसे अपने अंतिम वाक्य के बाद रुककर आसानी से कर सकते हैं, यदि आपको प्रभाव डालना है, तो आपको अपना परिचय ठीक से समाप्त करने पर ध्यान देना चाहिए। आप इस पेशे में रुचि होने के अपने कारण, या अपने रोल मॉडल, या अपने लक्ष्य का भी उल्लेख कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए:  मुझे वेबसाइटों की दुनिया में प्रवेश करने और आपके उपयोगकर्ताओं पर सामाजिक प्रभाव डालने में योगदान देने का शौक है, या ऐसा कुछ – बस इतना ही मेरे बारे में, मैं अपने कौशल का उपयोग करना चाहता हूं, आपकी कंपनी के साथ मिलकर सीखना और बढ़ना चाहता हूं और शीर्ष प्रदान करना चाहता हूं- अपने ग्राहकों को नॉच सेवाएं।

How to answer “Tell me about yourself”? for Experienced Candidates:

1.   कंपनी के बारे में यह जानना बहुत जरूरी है कि वे किस उद्योग से जुड़ी हैं? उनके उत्पाद क्या हैं? और उपलब्धियाँ एक अतिरिक्त लाभ होंगी।

2. सबसे पहले, अपना उत्तर तभी शुरू करें जब साक्षात्कारकर्ता पूरी तरह से बोलना बंद कर दे, और साक्षात्कारकर्ता को धन्यवाद देकर शुरुआत करें।

3.   इसके बाद, अपना पूरा नाम बताएं कि आप कहां से आए हैं – अपने व्याकरण पर ध्यान दें और ‘मैं अमुक और अमुक’ का प्रयोग न करें। इसके बजाय, ‘मैं हूं’ या ‘मेरा नाम है’ कहें। आप जिस स्थान से हैं उसका उल्लेख करें।

4. फिर आप अपने अनुभव के बारे में बात कर सकते हैं – उन वर्षों की संख्या से शुरू करें जिन्हें आपने परियोजनाओं को संभाला है। कंपनियों और आपके लक्ष्य, लक्ष्यों तक पहुंचने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए कौशल का उपयोग किया जाता है। यदि आपको अपनी उपलब्धि के लिए कंपनी से कोई मान्यता मिली है तो आप उसका विवरण भी बता सकते हैं।

5.   इसके बाद, विशेषज्ञता के साथ अपनी उच्चतम योग्यता के बारे में बात करें (यदि आपके पास दोहरी विशेषज्ञता है तो आप दोनों का उल्लेख कर सकते हैं)।

6.   अपने कुछ शौक का उल्लेख करने से आपके बायोडाटा को महत्व देने में मदद मिलेगी। यदि आप कार्य-जीवन से संबंधित कुछ कौशल सुधारों के 1 या 2 बिंदुओं का उल्लेख करते हैं तो साक्षात्कारकर्ता पर बेहतर प्रभाव पड़ेगा। प्रोफेशनल लाइफ के अलावा आप अपने शौक का भी जिक्र कर सकते हैं।

व्यावसायिक जीवन के उदाहरणों के लिए: कुछ ब्लॉगों का अनुसरण करना, कुछ कक्षाओं में भाग लेना आदि।

व्यक्तिगत जीवन के उदाहरणों के लिए: किताबें पढ़ना, संगीत सुनना, फिल्में देखना, यात्रा करना, खेल खेलना आदि।

कुछ टीम के खिलाड़ियों के खेल या खेल का उल्लेख करके, यह एक साक्षात्कारकर्ता की बात में आपकी टीम के खिलाड़ी की क्षमता को बढ़ा सकता है।

7. समाप्त करते समय आप “अपने बारे में साक्षात्कार प्रश्न बताएं”, यदि आपको प्रभाव डालना है, तो आपको अपना परिचय ठीक से समाप्त करने पर ध्यान देना चाहिए। आप इस पेशे में रुचि होने के अपने कारण, या अपने रोल मॉडल, या अपने लक्ष्य का भी उल्लेख कर सकते हैं

यह सब मेरे बारे में है, मैं अपने कौशल का उपयोग करना चाहता हूं, आपकी कंपनी के साथ मिलकर सीखना और विकास करना चाहता हूं और आपके ग्राहकों को शीर्ष पायदान सेवाएं प्रदान करना चाहता हूं।

नए और अनुभवी दोनों उम्मीदवारों के लिए यह एक अच्छा विचार है कि वे इस प्रश्न का उत्तर पहले से तैयार कर लें। इसे अक्सर बर्फ तोड़ने वाले के रूप में उपयोग किया जाता है, इसलिए अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में दिलचस्प बातें साझा करना सुनिश्चित करें और इसे साक्षात्कारकर्ता की जिज्ञासा की ओर आसानी से ले जाएं। अपने उत्तर को ज़्यादा मत करो. साक्षात्कार से पहले, कुछ व्यक्तित्व गुणों पर विचार करें जिनके बारे में आपको विश्वास है कि भर्ती करने वाला प्रबंधक उन्हें महत्व देगा और संक्षिप्त होकर उन्हें संक्षेप में रेखांकित करेगा। याद रखें कि साक्षात्कारकर्ता हमेशा अधिक प्रश्न पूछ सकता है यदि आपकी कोई बात उसे रुचिकर लगे।

इसलिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सच्चे रहें। सकारात्मक रहें, आराम करें और मुस्कुराएँ।

अपने सेल्फ इंट्रोडक्शन इंटरव्यू में ये गलतियाँ न करें:

1.   अपने हाव-भाव से बचने की कोशिश करें।

2. यदि आप कंपनी के बारे में कुछ नकारात्मक बातें बताना चाहते हैं, तो यह समझाने का प्रयास करें कि इसे कैसे कामचलाऊ तरीके से बनाया जाए।

3.   कभी भी अपना रवैया न दिखाएं।

4.   धीमी और ऊंची आवाज न करें।

5. सुबह और दोपहर को टटोलना।

Start applying for jobs now and crack your introduction round with ease.

Apply for jobs from freejobalertsarkariresult.in

 

Airports Authority of India

Airports Authority of India